शिपिंग और डिलीवरी नीति
टोहैंड्स की शिपिंग और डिलीवरी पॉलिसी ("डिलीवरी पॉलिसी") का उद्देश्य आपको टोहैंड्स द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों की शिपिंग और डिलीवरी के नियमों और शर्तों के बारे में सूचित करना है। डिलीवरी पॉलिसी https://smart.tohands.in/ , वेबसाइट के उप-डोमेन और हमारे मोबाइल/वेब एप्लिकेशन (इसके बाद, सामूहिक रूप से " प्लेटफ़ॉर्म " के रूप में संदर्भित) के माध्यम से उपयोगकर्ता (इसके बाद, " आप ", " आपका ", या " उपयोगकर्ता ") द्वारा टोहैंड्स द्वारा पेश किए जाने वाले उत्पादों की डिलीवरी पर लागू होगी और उसे नियंत्रित करेगी। प्लेटफ़ॉर्म पर प्राप्त प्रासंगिक सेवाओं के संबंध में ये शर्तें उपयोगकर्ता पर लागू होंगी। यहां परिभाषित नहीं किए गए बड़े अक्षरों में लिखे गए शब्दों का अर्थ शर्तों में निर्धारित किया गया होगा।
- सामान्य शर्तें
- प्लेटफ़ॉर्म का विकास, स्वामित्व, संचालन और प्रावधान Tohands Private Limited द्वारा किया जाता है, जो कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत निगमित एक कंपनी है, जिसका पंजीकृत कार्यालय WeWork Oberoi Commerz II, 20वीं मंज़िल, CTS नंबर 95, 4 B 3 और 4 590 Off WE Highway, Oberoi Garden City, Goregaon East, Mumbai, Maharashtra, 400063, India में है (इसके बाद इसे “ कंपनी ”, “ Tohands ”, “ हमारा ”, “ हम ”, या “ हमें ” कहा जाएगा)। उपयोगकर्ता और कंपनी को व्यक्तिगत रूप से “पक्ष” और सामूहिक रूप से “पक्ष” के रूप में संदर्भित किया जाता है।
- प्लेटफ़ॉर्म पर प्रकाशित नियम और शर्तें यहाँ संदर्भ द्वारा शामिल की गई हैं और उन्हें डिलीवरी नीति के एक भाग के रूप में पढ़ा जाएगा। यह डिलीवरी नीति, नियम और शर्तों और अन्य नीतियों के साथ मिलकर उत्पादों की डिलीवरी के लिए Tohands प्रक्रियाओं और नीतियों को निर्धारित करती है। आपके द्वारा उत्पादों का कोई भी ऑर्डर इस डिलीवरी नीति के तहत निर्धारित नियमों और शर्तों के अधीन है।
- हम पूरे भारत में अपने उत्पादों की शिपिंग और डिलीवरी प्रदान करते हैं। हमारा उद्देश्य आपके ऑर्डर को सर्वोत्तम संभव तरीके से संभालने के लिए अग्रणी लॉजिस्टिक्स सेवा प्रदाताओं के साथ गठजोड़ और साझेदारी करके आपको सर्वश्रेष्ठ ग्राहक अनुभव प्रदान करना है और यह सुनिश्चित करना है कि प्लेटफ़ॉर्म से आपके द्वारा ऑर्डर किए गए उत्पाद को प्राप्त करने में आपको परेशानी मुक्त अनुभव मिले। हम यह सुनिश्चित करने के लिए सभी व्यावसायिक रूप से उचित प्रयास करते हैं कि उत्पाद आपको समय पर वितरित किए जाएं।
- नीति की प्रयोज्यता - प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके और/या वेबसाइट पर उत्पादों की खरीद के लिए अनुरोध शुरू करके, आप इस डिलीवरी नीति में निहित शर्तों से बंधे होने के लिए सहमत हैं। यदि आप इस डिलीवरी नीति में निहित शर्तों से सहमत नहीं हैं, तो आपको प्लेटफ़ॉर्म पर लेन-देन न करने की सलाह दी जाती है। कृपया ध्यान दें कि, हम समय-समय पर डिलीवरी नीति की शर्तों में बदलाव कर सकते हैं। जब भी आप प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना चाहते हैं, तो कृपया डिलीवरी नीति की जाँच करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप उस समय लागू होने वाले नियमों और शर्तों को समझते हैं।
- शिपिंग और डिलीवरी की शर्तें
- हम आपको उत्पाद शिपिंग और डिलीवरी को प्रभावी बनाने के लिए तीसरे पक्ष के लॉजिस्टिक्स सेवा प्रदाताओं के साथ साझेदारी करते हैं (" लॉजिस्टिक्स पार्टनर्स ")। हम लॉजिस्टिक्स पार्टनर का विवरण प्रदान करेंगे जो प्लेटफ़ॉर्म पर आपके द्वारा खरीदे गए किसी भी उत्पाद की शिपिंग और डिलीवरी के लिए ज़िम्मेदार होगा, जब ऐसा उत्पाद संसाधित हो जाता है और हमारे द्वारा लॉजिस्टिक्स पार्टनर को सफलतापूर्वक सौंप दिया जाता है। उत्पाद आमतौर पर ऑर्डर प्राप्त करने के 6 से 8 दिनों के भीतर या ऑर्डर की पुष्टि के समय सहमत डिलीवरी तिथि के अनुसार और लॉजिस्टिक्स पार्टनर / पोस्ट ऑफिस मानदंडों के अधीन शिपमेंट की डिलीवरी के अनुसार भेजे जाते हैं। किसी भी मामले में, उपयोगकर्ता को प्लेटफ़ॉर्म से खरीदे गए उत्पाद की डिलीवरी के लिए अनुमानित समयरेखा प्रदान की जाएगी। यह अनुमानित समयरेखा उपयोगकर्ता को हमारे द्वारा ऑर्डर की पुष्टि किए जाने के समय प्रदर्शित ऑर्डर पुष्टिकरण पृष्ठ पर सूचित की जाएगी। हम आपके द्वारा प्रदान की गई/हमारे साथ पंजीकृत ईमेल आईडी और/या मोबाइल नंबर पर उनके प्रेषण के अनुसार आपके ऑर्डर के बारे में विवरण भी साझा करेंगे। आप सहमत हैं और समझते हैं कि यद्यपि हम अपने लॉजिस्टिक्स पार्टनर्स के माध्यम से उपयोगकर्ताओं को उत्पाद वितरण करते हैं, फिर भी हम किसी भी लॉजिस्टिक्स पार्टनर्स या तीसरे पक्ष के सेवा प्रदाताओं को शामिल किए बिना अपने दम पर उत्पादों को शिप और डिलीवर करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। आप सहमत हैं और समझते हैं कि यद्यपि हम पूरे भारत में अपने उत्पादों को शिप और डिलीवर करने का प्रयास करते हैं, हम अपने विवेक से समय-समय पर उत्पादों की डिलीवरी के लिए अनुपयुक्त क्षेत्रों की एक चुनिंदा सूची निर्धारित कर सकते हैं। हम या हमारे लॉजिस्टिक्स पार्टनर ऐसे अनुपयुक्त क्षेत्रों में शिपिंग और डिलीवरी सेवाएं प्रदान नहीं करते हैं और ऐसे मामलों में प्लेटफ़ॉर्म पर आपके ऑर्डर को संसाधित नहीं कर सकते हैं। यदि किसी क्षेत्र को हमारे द्वारा अनुपयुक्त माना जाता है, तो हम प्लेटफ़ॉर्म पर उत्पादों की खरीद के लिए ऑर्डर देने के समय ऐसे उपयोगकर्ता को सूचित करेंगे।
- आप सहमत हैं और स्वीकार करते हैं कि खरीदे गए उत्पादों की आपको समय पर डिलीवरी करने के लिए हम आपका नाम, शिपिंग पता, बिलिंग पता, स्थलचिह्न, संपर्क विवरण आदि जैसी विशिष्ट जानकारी पूछ सकते हैं या एकत्र कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके द्वारा प्लेटफॉर्म पर हमें सबमिट की गई सभी जानकारी सत्य, पूर्ण, सटीक और डिलीवरी के वास्तविक स्थान की पहचान करने के लिए पर्याप्त है। आप समझते हैं कि ऑर्डर देने के समय सही, पूर्ण, पर्याप्त और सटीक जानकारी प्रदान करने में आपकी विफलता के कारण खरीदे गए उत्पादों को वितरित करने में हमारी किसी भी विफलता के मामले में आप पूर्ण रूप से उत्तरदायी होंगे। यह आगे स्पष्ट किया जाता है कि उत्पादों की सफल डिलीवरी को निष्पादित करने में सक्षम बनाने के लिए सही और पूर्ण जानकारी प्रदान करने में आपकी विफलता के कारण हम किसी भी समय और किसी भी तरीके से उत्तरदायी नहीं होंगे।
- हम आपको अधिसूचित डिलीवरी की अनुमानित समयसीमा के भीतर आपके निर्दिष्ट पते पर खरीदे गए उत्पाद को वितरित करने का प्रयास करेंगे। यदि आप उत्पाद की डिलीवरी स्वीकार करने के लिए उपलब्ध या उपस्थित नहीं हैं, तो हमारे लॉजिस्टिक्स पार्टनर खरीदे गए उत्पाद को आप तक पहुंचाने के लिए अधिकतम तीन (3) प्रयास करेंगे। यदि तीसरा डिलीवरी प्रयास असफल होता है और आप अनुपलब्ध रहते हैं, तो हम अपने विवेक पर खरीदे गए उत्पादों के ऑर्डर को रद्द करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं और उत्पाद को उसके मूल स्रोत पर वापस भेज दिया जाएगा। हम इस तरह के रद्दीकरण के बाद किसी भी रिफंड को संसाधित करते समय हमारे द्वारा वहन किए गए शिपिंग और डिलीवरी शुल्क में कटौती करने का अधिकार भी सुरक्षित रखते हैं।
- यद्यपि हम यह सुनिश्चित करने के लिए उचित प्रयास करते हैं कि खरीदे गए उत्पाद आपको समय पर और आपको सूचित की गई समय-सीमा के भीतर वितरित किए जाएं, फिर भी आप स्वीकार करते हैं और स्वीकार करते हैं कि वितरण में निम्नलिखित कारणों से देरी हो सकती है:
- हमारे नियंत्रण से बाहर रसद संबंधी मुद्दे;
- अनुपयुक्त मौसम की स्थिति;
- राजनीतिक व्यवधान, हड़ताल, कर्मचारी तालाबंदी, आदि;
- दैवीय आपदाएँ जैसे बाढ़, भूकंप, आदि; तथा
- अन्य अप्रत्याशित परिस्थितियां.
- देरी की ऐसी घटनाओं में, हम आपके ईमेल आईडी और/या हमारे साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर लिखकर आपको सूचित करने का उचित प्रयास करेंगे। हम उन सभी देनदारियों से इनकार करते हैं जो खरीदे गए उत्पादों की डिलीवरी में देरी के बारे में आपको सूचित करने या सूचित करने में हमारी विफलता के कारण उत्पन्न हो सकती हैं। इसके अलावा, हम खरीदे गए उत्पादों के शिपमेंट या डिलीवरी या उपयोग में देरी के कारण उत्पन्न होने वाले किसी भी दावे के लिए आपको मुआवजा देने के लिए बाध्य नहीं होंगे।
- हम लॉजिस्टिक्स पार्टनर्स, कर्मचारियों, एजेंटों को नैतिकता और ईमानदारी के लिए सर्वोच्च सम्मान के साथ नियुक्त करने का प्रयास करते हैं; और जो इस तरह से व्यवहार करते हैं जिससे पूरी तरह से व्यावसायिकता, योग्यता और अच्छे व्यवहार का पता चलता है। आप सहमत हैं और स्वीकार करते हैं कि डिलीवरी व्यक्तियों की क्रियाएं, निष्क्रियताएं हमारे नियंत्रण में नहीं हैं, और हमारे लिए प्रत्येक डिलीवरी कार्यकारी की निगरानी और निरीक्षण करना संभव नहीं है। चूंकि हम केवल आपके द्वारा खरीदे गए उत्पाद की डिलीवरी की सुविधा प्रदान कर रहे हैं, इसलिए हम अपने डिलीवरी एजेंटों, कर्मचारियों, या कर्मियों और/या लॉजिस्टिक्स पार्टनर्स या उनके कर्मचारियों, एजेंटों, या कर्मियों की ओर से सेवा में कमी, उत्पाद की गलत डिलीवरी, उत्पाद को डिलीवर करने में लगा समय, उत्पाद पैकेज से छेड़छाड़, कदाचार आदि सहित किसी भी कार्य या चूक के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे। स्पष्टता के लिए, यह कहा जाता है कि हमारे डिलीवरी अधिकारियों या लॉजिस्टिक्स पार्टनर्स के कर्मचारियों, एजेंटों, कर्मियों द्वारा दिखाई गई कोई भी बदतमीजी, अशिष्टता, अशिष्टता या आक्रामकता हमारे नियंत्रण से बाहर है और आपके और हमारे डिलीवरी कार्यकारी या लॉजिस्टिक्स पार्टनर्स के किसी कर्मचारी, एजेंट, कार्मिक के बीच उत्पन्न होने वाले किसी भी मुद्दे को आपको स्वतंत्र रूप से हल करना होगा। आप सहमत हैं और स्वीकार करते हैं कि आप हमें जिम्मेदार नहीं ठहराएंगे
- जब आप प्लेटफ़ॉर्म पर ऑर्डर देते हैं, तो हम ऐसे ऑर्डर को प्रोसेस करते हैं और खरीदे गए उत्पाद को हमारे लॉजिस्टिक्स पार्टनर को सौंप देते हैं। खरीदे गए उत्पाद को लॉजिस्टिक्स पार्टनर को सौंप दिए जाने के बाद उपयोगकर्ता को एक अद्वितीय ट्रैकिंग पहचान संख्या प्राप्त होगी, जो उपयोगकर्ता को खरीदे गए उत्पादों की डिलीवरी की स्थिति को ट्रैक करने में सक्षम बनाएगी। उपयोगकर्ता खरीदे गए उत्पाद की स्थिति और स्थान और डिलीवरी के अनुमानित समय की जांच करने के लिए वेबसाइट या वेबसाइट और/या लॉजिस्टिक्स पार्टनर के मोबाइल एप्लिकेशन पर ट्रैकिंग पहचान संख्या का उपयोग कर सकता है। हमारे संचालन और सेवा दल लॉजिस्टिक्स पार्टनर के साथ समन्वय करते हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उत्पाद आपको जल्द से जल्द डिलीवर किए जाएं और यह सुनिश्चित करने के लिए सभी उचित प्रयास करें कि लॉजिस्टिक्स पार्टनर खरीदे गए उत्पादों की ट्रैकिंग स्थिति को वास्तविक समय के आधार पर अपडेट करें। यह स्पष्ट किया जाता है कि हम उत्पादों की डिलीवरी को प्रभावी बनाने के लिए तीसरे पक्ष के सेवा प्रदाताओं को नियुक्त करते हैं और इसलिए, हम ट्रैकिंग स्थिति की सटीकता या शुद्धता की गारंटी नहीं देते हैं और स्थिति जानकारी को अपडेट करने में समय-अंतराल और/या अन्य तकनीकी कठिनाइयों से उत्पन्न होने वाली विसंगतियों के अधीन हो सकती है जो हमारे नियंत्रण में नहीं हैं।
- हम समय-समय पर उत्पादों पर शिपिंग शुल्क लगाने या एकत्र करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। शिपिंग शुल्क उत्पाद के मूल्य, उत्पाद के प्रकार, डिलीवरी के क्षेत्र, भुगतान तंत्र आदि के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। यदि हम खरीदे गए उत्पाद की डिलीवरी के लिए शिपिंग शुल्क लेते हैं, तो आपके द्वारा किए गए किसी भी वापसी अनुरोध के अनुसार हम ऐसे शिपिंग शुल्क वापस नहीं करेंगे। हालांकि, हम अपवाद कर सकते हैं और दोषपूर्ण, क्षतिग्रस्त, कमी वाले या गलत उत्पाद (हमारे विवेकानुसार उचित सत्यापन के बाद हमारे द्वारा स्वीकार किए गए कारणों से) की स्थिति में शिपिंग शुल्क वापस कर सकते हैं। आप स्वीकार करते हैं और स्वीकार करते हैं कि आपके द्वारा ऑर्डर किए गए सभी उत्पादों का शीर्षक और जोखिम खरीदे गए उत्पादों की डिलीवरी के बाद आपके पास चला जाएगा। आप सहमत हैं कि लॉजिस्टिक्स पार्टनर 'कैश ऑन डिलीवरी' ऑर्डर के लिए हमारी ओर से नकद एकत्र करने के लिए अधिकृत हैं।
- हमसे संपर्क करें - इस वितरण नीति के अनुसार उत्पादों की शिपिंग और डिलीवरी से संबंधित कोई भी प्रश्न या चिंता आप हमारी ग्राहक सहायता टीम से संपर्क कर सकते हैं, जिनसे नीचे दिए गए विवरण पर संपर्क किया जा सकता है:
संपर्क विवरण
कॉर्पोरेट पता – टोहैंड्स प्राइवेट लिमिटेड, प्रथम तल, 150/1, प्रथम बी क्रॉस
स्ट्रीट, कोरमंगला 8वां ब्लॉक, बैंगलोर,
कर्नाटक 560095, भारत.
ग्राहक सहायता ईमेल – hello@tohands.in
हेल्पडेस्क – 040-452-08234